Draupadi Murmu Biography in Hindi

Draupadi Murmu Biography in Hindi | Draupadi Murmu Age, Education, Religion All Info in Hindi

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय ,परिवार, शिक्षा , जाति , कौन है द्रौपदी मुर्मू , शादी ,बच्चे ,राष्ट्रपति चुनाव 2022 रिजल्ट (Draupadi Murmu  Biography, Birth, Education, draupadi murmu president of india president election 2022 result date 15th president of india 2022 in Hindi )

एनडीए अध्यक्ष पद की उम्मीदवार Draupadi Murmu आज के समाचार मीडिया में सुर्खियों में हैं और उनके बारे में लोग चर्चा कर रहे हैं और द्रौपदी मुर्मू की जीवन यात्रा के बारे में जानना चाहते हैं। राम नाथ गोविंद के इस साल तक राष्ट्रपति पद का कार्यकाल पूरा करने के बाद मुर्मू अब राष्ट्रपति बनने की राह पर चलेंगे।

भाजपा और उनके गठबंधन ने पहली आदिवासी महिला को नियुक्त करके एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया। एनडीए के सभी नेता इस मास्टरस्ट्रोक का स्वागत करते हैं और मुर्मू को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में देखने के लिए उत्साहित हैं।

संसद बोर्ड की बैठक में यूपीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के विरोध में अगले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई. एनडीए द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा के बाद बीजद भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए Draupadi Murmu का नाम प्रस्तावित किया।

Draupadi Murmu Biography In Hindi

Draupadi Murmu
Draupadi Murmu with PM Modi ji
नाम (Name)द्रौपदी मुर्मू
जन्म तारीख (Date of birth)20 जून 1958
उम्र( Age)64 साल (2022 में )
जन्म स्थान (Place of born )मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
शिक्षा (Education )कला स्नातक
स्कूल (School )ज्ञात नहीं
कॉलेज (College )रमा देवी महिला कॉलेज,
भुवनेश्वर, ओडिशा
राशि (Zodiac Sign)मिथुन राशि
गृहनगर (Hometown)मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
कद (Height )5 फ़ीट 4 इंच
वजन (Weight )74 किग्रा
आँखों का रंग (Eye Color)काला
बालो का रंग( Hair Color)काला
नागरिकता(Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Cast )अनुसूचित जनजाति
पेशा (Occupation)राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल (Political Party)भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)  विधवा
संपत्ति (Net Worth )रु 9.5 लाख
Draupadi Murmu Biography

Draupadi Murmu भारत की पहली आदिवासी/आदिवासी महिला और 15वीं राष्ट्रपति बनने जा रही हैं। एनडीए ने आदिवासी समुदाय से Draupadi Murmu को उठाकर ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया. Draupadi Murmu झारखंड राज्य कि राज्यपाल बनने वाली पहली आदिवासी महिला भी थीं, बीजेपी ने चुनाव में उनका समर्थन किया क्योंकि वह उड़ीसा राज्य से आई थीं और उन्होंने अपने शासनकाल में काफी अच्छा कार्य किया था।

Draupadi Murmu का प्रारंभिक जीवन परिचय

द्रौपदी मुर्मू का जन्म उड़ीसा के मयूरबंज जिले के छोटे से गांव बैदापोसी में हुआ था। वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थी और भगवान शिव की बहुत बड़ी भक्त भी थी। एक एसटी परिवार से होने के कारण उन्होंने कई कठिनाइयों का सामना किया और रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में एक स्कूल शिक्षक के रूप में कार्य करने के बाद अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। बाद में उन्होंने 1997 में अपनी पॉलीटिकल लाइफ की शुरुआत बीजेपी पार्टी में शामिल होकर कि।

Draupadi Murmu का राजनीतिक करियर

सबसे कम विकसित क्षेत्रों में रहते हुए भी द्रौपदी मुर्मू महिला कॉलेज से स्नातक तक पढ़ाई की और बाद में उन्होंने 1997 में रायरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद के रूप में चुनकर अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। उन्होंने भाजपा पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। पार्टी में अच्छा काम करके द्रौपदी मुर्मू झारखंड की राज्यपाल बनने वाली पहली आदिवासी बनने में सफल रहीं।

उन्होंने वाणिज्य और परिवहन और मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास के लिए स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। इसके अलावा, वह 2000 से 2004 तक 4 साल तक विधायक भी रहीं। विधायक बनने के बाद उन्हें उनके जबरदस्त काम के लिए नीलकंठ पुरस्कार मिला और साथ ही उन्हें पार्टी के सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता और विधायक के रूप में चित्रित किया गया।

Draupadi Murmu का परिवार

एक पिछड़े क्षेत्र में और एक आदिवासी परिवार में पैदा होने के बावजूद, उनके परिवार के सदस्य शिक्षित थे और गाँव में उनका अच्छा स्थान था। उसके पिता और दादा ग्राम प्रधान थे और गाँव में उनका अच्छा सम्मान भी है। उनका विवाह श्याम चरण मुर्मू से हुआ था, उनके 2 बेटे और 1 बेटी हैं। लेकिन उसके दोनों बेटे कि मृत्यु हो चुकी है।

Draupadi Murmu की संपत्ति कितनी है

वह एक महिला राजनेता होने के बावजूद ज्यादा संपत्ति की मालकिन नहीं उनके पास मुश्किल 9-10 लाख रुपए है और ना ही कोई चल अचल संपत्ति जैसे कि जमीन जायदाद कुछ नहीं है।

FAQ

  1. द्रौपदी मुर्मू कौन है?

    द्रौपदी मुर्मू भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति हैं वह इससे पहले झारखंड राज्य के राज्यपाल भी रह चुकी हैं. द्रौपदी मुर्मू भारत की 15वी राष्ट्रपति चुनी गई है।

  2. झारखंड की पहली महिला राज्यपाल कौन है?

    द्रौपदी मुर्मू

  3. द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम क्या है?

    श्याम चरण मुर्मू

  4. भारत का 15वा राष्ट्रपति कौन है?

    द्रौपदी मुर्मू

  5. भारत के नये राष्ट्रपति का नाम क्या है?

    भारत के नये राष्ट्रपति का नाम द्रौपदी मुर्मू है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.